समय के आधार पर बाजार का वर्गीकरण कीजिए।
समय के आधार पर बाजार को चार भागों में बांटा जा सकता है -
1. अति अल्पकालीन बाजार - यह बाजार उन वस्तुओं का होता है जिन की पूर्ति को उनकी मांग के अनुरूप परिवर्तित नहीं किया जा सकता जैसे दूध फल सब्जियां आदि।
2. अल्पकालीन बाजार - यह बाजार वस्तु की पूर्ति को उपलब्ध संसाधनों की सहायता से उसके मांग के अनुरूप एक सीमा तक ही बढ़ा सकता है।
3. दीर्घकालीन बाजार - इस बाजार में इतना समय होता है कि किसी वस्तु की पूर्ति को उसकी मांग के अनुरूप बढ़ाया जा सके वह दीर्घकालीन बाजार के लाता है।
4. अति दीर्घकालीन बाजार - इस बाजार में मांग एवं पूर्ति में निरंतर परिवर्तन एवं समायोजन की प्रक्रिया चलती रहती है। उपभोक्ता की आय ,आदतं, रुचि ,फैशन आदि में परिवर्तन के परिणाम स्वरूप मांग में हुए परिवर्तन के अनुसार पूर्ति में भी परिवर्तन होता रहता है।
Classify the market on the basis of time.
On the basis of time the market can be divided into four parts -
1. Very short term market - This market is for those goods whose supply cannot be changed according to their demand like milk, fruits, vegetables etc.
2. Short run market - This market can increase the supply of a commodity with the help of available resources to a limit commensurate with its demand.
3. Long Term Market - In this market there is enough time to increase the supply of a commodity according to its demand, it brings about the long run market.
4. Very Long Term Market - In this market, the process of continuous change and adjustment in demand and supply goes on. As a result of change in consumer's income, habits, interest, fashion etc., the supply also keeps on changing according to the change in demand.

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